Wednesday, April 14, 2010

हम जैसा प्लान करते हैं, सब वैसे नहीं होता

पापा हमेशा कहते थे कि हम जैसा प्लान करते हैं, हमेशा वैसे नहीं होता। तब मैंने बिलकुल नहीं सोचा था कि वे मेरी ही ज़िंदगी की बात कर रहे हैं ... यही वह डायलॉग था जिसे सुनकर शनिवार रात मैं फिर से सोफे पर बैठ गया था। रात का सवा (10-4-10, 1:15am)एक बज चुका था। टीवी देखने और अख़बार पढ़ने के बाद मेरी उनींदी आंखें कह रही थीं कि मुझे अब सो जाना चाहिए, लेकिन फिर इस डायलॉग और इसके बाद की कुछ लाइनों ने मेरी नींद उड़ा दी। स्टार मूवीज चैनल पर किसी फिल्म की नंबरिंग चल रही थी। डायलॉग सुनकर जाहिर हुआ कि फिल्म अभी शुरू हुई है। खूबसूरत एक्ट्रेस सैंड्रा बुलक का मासूम सा चेहरा, बैकग्राउंड में उसकी सलिलक्वि, अपने आप से बातें, एक नौजवान को देख पहली ही नज़र में उससे प्यार कर बैठने का इकरार, उस सीन में बहुत कुछ ऐसा था कि मैंने तुरंत पूरी फिल्म देखने का फैसला किया। वाकई, डेनियल जी. सलिवन और फ्रैडरिक लीबॉ की लिखी इस रोमैंटिक कॉमेडी और जॉन टर्टटेलटॉ के शानदार निर्देशन के चलते फिल्म ऐसी बनी थी कि हर सीन के बाद दूसरे सीन का इंतजार कर रहा था। पर, जिस चीज का सबसे ज्यादा इंतज़ार था, वह था यह देखना कि कैसे सच में जैसा हम प्लान करते हैं, सब वैसा नहीं होता। और फिर जो कुछ देखा, ऐसा था कि तुरंत तय कर लिया कि इस कहानी को अपने पास कैद करके रखूंगा। लूसी (सैंड्रा) की मूवी "वाइल यू वर स्लीपिंग" की कहानी अपने ब्लॉग पर कैद करने की इस कोशिश को आपसे शेयर कर रहा हूं :



लूसी। एक सुंदर, मासूम सी दिखने वाली खूबसूरत लड़की। कहानी की शुरुआत में अपने बारे में बता रही है। वह बताती है कि कैसे बेहद छोटी उम्र में उसकी मां उसे छोड़कर चली गई और फिर कैसे उसके पापा ने उसकी परवरिश की। वह बताती है कि कैसे उसके पापा उसे कंधे पर बिठाकर अद्भुत कहानियां सुनाया करते थे। वे अक्सर उससे कहते थे कि जैसा हम सोचते हैं, प्लान करते हैं, सब कुछ वैसे नहीं होता। ज़िंदगी कब कहां नया मोड़ ले ले, हम नहीं जानते। एक दिन लूसी के पापा भी दुनिया छोड़ देते हैं। अब लूसी अकेली है। अपने सपनों की दुनिया में खुश लूसी की ज़िंदगी में इन सपनों के अलावा एक प्यारी सी बिल्ली है और उसके लैंडलॉर्ड का मोटा सा भोंदू लड़का जो फस्को। जो लोगों से कहता फिरता है कि वह लूसी का फियांसे है। उसकी ऊलजलूल हरकतों के बावजूद कभी कभार लूसी उसकी किसी इमोशनल बात पर उसे गले लगा लेती है, लेकिन जब-जब वह ऐसा करती है, वह बेवकूफ कोई गंदी हरकत या कमेंट कर डालता है। लूसी मेट्रो की टिकट विंडो पर जॉब करने लगती है। जैसे-जैसे जिंदगी आगे बढ़ती है, लूसी का अकेलापन भी बढ़ता जाता है। एक दिन लूसी की तन्हाइयों के रेगिस्तान में एक फूल खिलता है। एक हैंडसम, अट्रैक्टिव नौजवान पीटर। पीटर लॉ स्टूडेंट है और रोज ट्रेन पकडऩे के लिए मेट्रो स्टेशन आता है। टिकट लेते वक्त लूसी को देखे बगैर वह आगे बढ़ जाता है, उसे देखते ही लूसी की धड़कनें तेज हो जाती हैं। पहली नजर में ही वह उससे प्यार करने लगती है। बेशक, पीटर ने कभी लूसी की तरफ नजरें तक नहीं उठाईं हैं, लेकिन लूसी उसे अपने सपनों का राजकुमार मानने लगी है। वह खुद से कहती है - हां, यही है मेरे सपनों का राजकुमार, माई प्रिंस। अपनी बाकी ज़िंदगी मैं इसके साथ गुजारने के लिए तैयार हूं। मैं इससे शादी करूंगी। सपनों की दुनिया में डूबी लूसी रोज उसके आने का इंतजार करती है। उसे देखते ही उसके चेहरे पर दिलकश मुस्कान तैर जाती है। उसकी आंखों में ख़्वाब तैरने लगते हैं, मगर पीटर उसकी मुस्कान का जवाब मुस्कान से देकर रोज अपनी ट्रेन में सवार हो जाता है।
क्रिसमस
हल्के-हल्के स्नोफॉल के बीच लूसी अपने कमरे में रखा बड़ा-सा क्रिसमस ट्री सजाती है, तो पीटर का चेहरा उसके जेहन में तैर जाता है। जॉब के दौरान पीटर आता दिखाई देता है, तो वह उसे देखते-देखते इतना खो जाती है कि पीटर के मेरी क्रिसमस कहने पर भी कोई जवाब नहीं देती। जैसे ही पीटर मुड़ता है, वह माथा पीट लेती है कि आज तो उससे बात करने का बहाना मिला था। वह खुद से बातें कर ही रही होती है कि अचानक देखती है कि प्लैटफॉर्म पर पीटर से दो युवक पर्स छीनने की कोशिश कर रहे हैं। छीनाझपटी में पीटर रेल की पटरी पर गिर जाता है। लूसी उसकी तरफ दौड़ती है और देखती है कि पीटर ट्रैक के बीचो-बीच बेसुध पड़ा है। उसे उठाने के लिए वह खुद ट्रैक पर छलांग लगा देती है। तभी उसे सामने से ट्रेन आती दिखती है। ट्रेन जब बिलकुल नजदीक पहुंच जाती है तो वह पीटर और खुद को पटरी से हटाने में कामयाब हो जाती है। लूसी जानती है कि वह पीटर को बेइंतहा प्यार करती है, इसी लिए उसने अपनी जान को खतरे में डाला। पीटर को अस्पताल पहुंचाने के बाद जब नर्स उसे पीटर के पास जाने से रोकती है तो वह उसे बताती है कि वह पीटर से शादी करने वाली है। नर्स उसे जाने देती है। लूसी पीटर के पास बैठी उसे निहार ही रही होती है कि अचानक पीटर की फैमिली वहां आ जाती है। तब नर्स उन्हें बताती है कि पीटर की फियांसे लूसी ने उसकी जान बचाई। फियांसे! सब चौंक जाते हैं। पीटर ने तो कभी बताया नहीं। वे लूसी का धन्यवाद करते हैं। लूसी बहुत अजीब महसूस कर रही है। लूसी से मिलकर पूरा परिवार खुश है। सब उसे बेहद प्यार देते हैं। पीटर की मां ने बहुत सपने संजोए हैं पीटर की शादी को लेकर। पीटर की दादी तो इतनी खुश है कि एकबारगी जब लूसी कहती है कि वह पीटर की फियांसे नहीं है, तो दादी को हार्ट अटैक आ जाता है। पीटर की फैमिली की खुशियां देख लूसी इमोशनल हो जाती है और उन्हें ज्यादा कुछ ना कहकर घर आ जाती है।
सोल सब सुन लेता है
आधी रात को लूसी फिर पीटर के पास जाती है और उसके पास बैठकर अपने मन की सारी बातें बोल डालती हैं। पीटर कोमा में है। कुछ सुन नहीं सकता। बोलते-बोलते लूसी वहीं सो जाती है और जब सुबह उसकी आंख खुलती है तो पीटर की फैमिली को सामने पाती है। सब हैरान और खुश हैं कि लूसी सारी रात पीटर की देखभाल करती रही। बस एक शख्स है जो सचाई जानता है। पीटर का गॉडफादर सोल (करीब 70 की उम्र) जिसने चुपचाप लूसी की बातें सुन ली हैं। बाहर निकलते ही वह लूसी को रोक लेता है और बताता है कि उसके सपने भी पूरे हो जाएंगे और पीटर की फैमिली का दिल भी नहीं टूटेगा, इसलिए वह किसी को यह न कहे कि वह पीटर की फियांसे नहीं है। लूसी इन हालात में इतनी घिर जाती है कि समझ ही नहीं पाती कि क्या करे। एक तरफ उसके सपने पूरे होने जा रहे हैं तो दूसरी तरफ यह डर है कि पीटर जब कोमा से जागेगा तो क्या होगा।
जैक की एंट्री
पीटर की फैमिली क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए जब लूसी को अपने घर बुलाती है तो लाख मना करने के बावजूद लूसी उनकी जिद से बच नहीं पाती। सब खुश हैं। फैमिली फोटोग्राफ खिंचवाते वक्त लूसी हिचकिचाती है, लेकिन आखिर सबकी खुशी के आगे वह फोटो खिंचवाने के लिए भी हामी भर देती है। जब सब सो जाते हैं तो अचानक जैक घर आ जाता है। जैक पीटर का छोटा भाई है। हैंडसम, डैशिंग पर्सनैलिटी। घर में लूसी को सोते देख वह चौंकता है। पूछता है, ये कौन है। जवाब मिलता है, पीटर की फियांसे। वट! पीटर की फियांसे और मैं नहीं जानता! ऐसा कैसे हो सकता है? उसकी छोटी बहन उसे दूसरे कमरे में ले जाती है। सुबह जब लूसी की आंख खुलती हैं तो वह चुपके से घर से निकलना चाहती है। लूसी... एक कर्कश आवाज से लूसी के कदम थम जाते हैं। मुडक़र देखती है तो सीढिय़ों पर जैक दिखता है। मैं जैक- खुद को इंट्रोड्यूस कराते हुए जैक कहता है। मैं लूसी हूं- दबी हुई मुस्कान के साथ लूसी जवाब देती है। अगला सवाल वही होता है जिसकी उम्मीद लूसी ने की होती है। तुम पीटर से कब एंगेज हुई? जवाब लूसी टाल देती है और वहां से चली जाती है।
लूसी का अफेयर
लूसी की खूबसूरती के चलते जैक भी उसके प्रति खिंचाव महसूस करने लगता है। यह पता करने के लिए कि आखिर लूसी कौन है, ढूंढता हुआ वह उसके अपार्टमेंट तक पहुंच जाता है। जो फस्को कार ठीक कर रहा होता है और जैक उसी से पूछ लेता है। जो उसे भी कहता है कि लूसी मेरी फियांसे है। जैक चौंकता है और लूसी के पास जाता है। जब वह जो की बात बताता है तो लूसी उस पर यकीन करने के लिए जैक पर हंसती है। इसके बाद उनकी बातचीत का सिलसिला शुरू हो जाता है। जब भी लूसी पीटर के घर या अस्पताल जाती है, जैक उसे अकेला ना जाने देने की बात कहकर उसे घर छोड़ने चला आता है। रास्ते में उनकी जो बातें होती हैं, उससे जैक लूसी से प्यार करने लगता है। हालांकि पीटर के ख़्याल से वह उसे कुछ नहीं कहता। स्नोफॉल की एक रात जब जैक लूसी को छोड़ने आता है तो फिसलन के कारण दो-तीन बार दोनों फिसलते हैं और एक दूसरे की बांहों में आ जाते हैं। उनकी नजरें मिलती हैं तो लूसी के चेहरे पर भी अजीब सी दिलकशी दिखती है। खिड़की में खड़े होकर जैक को जाता देख वह खुद से कहती है - क्या मैं सच में पीटर से प्यार करती हूं, मैं तो जैक के साथ अपनी हंसी बांटना चाहती हूं। तब उसे अहसास होता है कि वह जैक से प्यार करने लगी है।
पीटर को होश आ जाता है
अगली सुबह लूसी अपने एक बूढ़े दोस्त जैरी, जिससे वह हर बात में मशवरा लेती है, को बताती है कि उसका जैक के साथ अफेयर चल रहा है तो वह कंफ्यूज हो जाता है। लूसी... तुम पीटर को चाहती हो, उसकी फैमिली को, या जैक को ... माजरा क्या है... मैं कुछ समझ नहीं पा रहा हूं। लूसी मुंह बनाते हुए वहां से आ जाती है। असल में लूसी खुद नहीं समझ पा रही कि ये सब हो क्या रहा है। एक दिन जैक लूसी से कहता है- पता है लूसी, तुम पीटर के टाइप की लडक़ी नहीं हो। लूसी उस पर गुस्सा हो जाती है। वह नहीं जानती कि क्यों वह ऐसा कर रही है, लेकिन वह जैक को बताती है कि पीटर को ही वह चाहती है, उसके होते हुए किसी के बारे में नहीं सोचना चाहती। हालांकि अंदर ही अंदर वह परेशान भी है। तभी उसकी परेशानी बढ़ जाती है। पीटर को होश आ जाता है। पीटर की फैमिली लूसी को तुरंत पीटर के पास बुलाती है। होता भी वही है। पीटर लूसी को पहचानने से ही इंकार कर देता है। वह बाक़ी सब को पहचान रहा है। इसके बावजूद पीटर के घरवाले लूसी और पीटर के बारे में इतने सपने बुन चुके हैं कि मान लेते हैं कि पीटर को भूलने की बीमारी हो गई है। लूसी को एक दिन का वक्त मिल जाता है। पीटर का गॉडफादर सोल लूसी से अकेले में बात करता है। सोल कहता है कि वह पीटर से बात करेगा। उसे समझाएगा। वह पीटर के पास जाता है और उससे कहता है कि लूसी जैसी लडक़ी उसे कभी नहीं मिलेगी, इसलिए वह उससे शादी कर ले। वह उसे बताता है कि लूसी इतनी अच्छी लड़की है कि 3 सेकंड भी वह उसकी आंखों में देख ले तो खुद उससे शादी करना चाहेगा। उसका एक डायलॉग है : लूसी आज से 40 साल पहले आई होती तो मैं हर कीमत पर उससे शादी कर लेता।
पीटर और लूसी की बातचीत
पीटर को सोता देख लूसी उसके पास कुछ देखने आती है। तभी पीटर जाग जाता है। हाए - पीटर बोलता है। शरमाते हुए लूसी जवाब देती है। बातचीत शुरू होती है तो पीटर सच में उससे इतना इंप्रेस हो जाता है कि उसी वक्त उसके सामने शादी का प्रस्ताव रख देता है। लूसी हैरान है। ये क्या हो रहा है। मेरे सपने पूरे हो गए हैं फिर भी मैं खुश क्यों नहीं हूं? घर लौटकर वह सोल से बात करती है, लेकिन सोल ख़ुद समझ नहीं पा रहा कि वह उसे क्या सलाह दे। वह फिर जैक से बात कर ख़ुद को कंफर्म करना चाहती है और बातों-बातों में उससे पूछती है - जैक, क्या तुम्हारे पास कोई एक भी वजह है जिससे तुम कह सको कि मुझे पीटर से शादी नहीं करनी चाहिए? इमोशनल जैक सिर्फ ‘नहीं’ कह पता है।
एक दिन अचानक लूसी अपनी शादी का कार्ड देने सोल के पास आती है। कार्ड रखकर वह चलने लगती है, तभी सोल उससे पूछता है कि किसकी शादी का कार्ड है? लूसी जवाब देती है- मेरी और पीटर की शादी का। सोल चौंक जाता है और उससे कहता है कि यह वह क्या करने जा रही है। लूसी फट पड़ती है। वह उससे कहती है कि उसने उसे कोई ऐसी सलाह दी भी तो नहीं कि वह पीटर से शादी न करे।
शादी का दिन
चर्च में पीटर की फैमिली मौजूद है। पीटर के पीछे ही जैक खड़ा है। पादरी भी तैयार है, मगर लूसी अब तक नहीं आई है। सब उसका इंतज़ार कर रहे हैं। अचानक लूसी हाथों में बुके लेकर वहां आती है। धीरे-धीरे वह पीटर की तरफ बढ़ती है। जैक और लूसी की भी नज़रें मिलती हैं, मगर लूसी उससे नज़रें बचा लेती है। पादरी लूसी से पूछता है - क्या तुम्हें पीटर से शादी से कोई एतराज है? लूसी बड़ी सहजता से कहती है- हां। सब चौंक जाते हैं। पादरी तेज आवाज़ में बोलता है- यह तुम क्या कह रही हो! तभी जैक के मुंह से निकलता है- आई ऑब्जेक्ट। अब लूसी पीटर की फैमिली से मुखातिब है। वह सब कुछ सच-सच बोल देती है। कैसे वह पीटर को देखते ही उससे प्यार करने लगी। उससे शादी के सपने संजोने लगी। वह ट्रेन हादसा। फिर नर्स के उसे पीटर की फियांसे बताने से पैदा हुई गलतफ़हमी। वह जैक का आना। धीरे-धीरे जैक का उसे पसंद करते चले जाना। लूसी कहती है कि वह जैक से शादी करना चाहती है। सब हैरान हैं। इमोशनल होकर जैक उससे कहता है - पहले बताया क्यों नहीं। लूसी वहां से चली आती है।
अगले दिन हैरान परेशान लूसी अपनी जॉब पर है। टिकट विंडो से एक-एक कर सिक्के आते हैं और वह बिना किसी यात्री को देखे टोकन देती रहती है। तभी सिक्के की जगह एक अंगूठी अंदर सरकती है। लूसी चौंकती है। बाहर जैक और उसकी फैमिली खड़ी है। जैक और लूसी की नजरें मिलती हैं। जैक पूछता है- क्या मैं अंदर आ सकता हूं। लूसी कहती है- नहीं। सब फिर चौंक जाते हैं। तभी लूसी कहती है- बिना टोकन लिए तुम्हें अंदर कैसे आने दूं? सबके चेहरे पर मुस्कान तैर जाती है। जैक अंदर आता है और लूसी को प्रपोज करता है। दोनों एक दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं। लास्ट सीन में लूसी और जैक हनीमून के लिए टे्रन में सवार हैं और बैकग्राउंड में लूसी की आवाज़ है - पापा, सच ही कहते थे। सब कुछ हमारे प्लान के मुताबिक नहीं होता।

1 comment:

V.Suman said...

Papa sahi kahte the. tu Study-wesdy chod ke english cinema dekhega bahi to pilan pit hi jayega.